Bhutani Cyberthum Review: Is Bhutani Cyberthum a Good for Investment? Hindi

 भूटानी साइबरथम समीक्षा: क्या भूटानी साइबरथम निवेश के लिए अच्छा है? भूटानी साइबरथम, नोएडा के सेक्टर 140ए में स्थित एक मिश्रित भूमि उपयोग परियोजना है, जिसमें आप खुदरा दुकानें, फूड कोर्ट, मनोरंजन सुविधाएं और आईटी-ऑफिस स्पेस देख सकेंगे। अब क्योंकि यह परियोजना 2019 में शुरू की गई थी, आपने विभिन्न मीडिया के माध्यम से इसका प्रचार देखा होगा, लेकिन आज के वीडियो में, हम भूटानी साइबरथम परियोजना की विस्तृत तरीके से समीक्षा करेंगे।

जीवन सबसे अच्छा बनने और सर्वश्रेष्ठ पाने का मौका है और इसीलिए आज हर कोई पैसा कमाने की दौड़ में इतना बेताब है कि न चाहते हुए भी रियल एस्टेट में निवेश कर देता है। लेकिन कुछ और पाने की होड़ में बहुत से लोग सही निवेश छोड़ देते हैं और अपनी पूंजी खो देते हैं क्योंकि रियल एस्टेट की दुनिया अलग तरह से चलती है। अगर आप भी समझदारी से निवेश नहीं करते हैं तो या तो आप अपनी किस्मत को दोष देंगे या अपने समय को।

भूटानी साइबरथम समीक्षा

भूटानी साइबरथम नोएडा के सेक्टर 140 ए में स्थित मिक्स लैंड यूज प्रोजेक्ट है जिसमें आप रिटेल शॉप, फूड कोर्ट एंटरटेनमेंट सुविधाएं और आईटी ऑफिस स्पेस देख पाएंगे। अब चूंकि यह प्रोजेक्ट 2009 में लॉन्च किया गया था, इसलिए आपने इसे अलग-अलग मीडिया में प्रचारित किया है। बिल्डर के अनुसार आप इसे उत्तर भारत के टॉवेल कमर्शियल टावर में से एक कह सकते हैं, भूटान साइबर थंब में आपको ग्राउंड प्लस पचास फ्लोर के दो बड़े टावर और दोनों टावरों के बीच में एक अंडाकार आकार का मॉल भी मिलेगा। . इतना ही नहीं, बिल्डर के मुताबिक इस प्रोजेक्ट में अब आपको मल्टीप्लेक्स एमपी थिएटर और बारह स्क्रीन के म्यूजिकल फाउंटेन का अनोखा कॉन्सेप्ट देखने को मिलेगा।

भूटानी साइबरथम कीमत

यह पूरी परियोजना 26.8 एकड़ में फैली हुई है और कभी नहीं बने एफएनजी एक्सप्रेसवे के किनारे स्थित है और जब यह परियोजना 2000 में शुरू की गई थी, तो कार्यालय की जगह की दर लगभग 5500 रुपये प्रति वर्ग फुट और खुदरा दुकान की दर रु। 17500 प्रति वर्ग फुट लगभग रु। 17500 और आज की तारीख में इसके ऑफिस स्पेस का रेट लगभग रु. 6500 प्रति वर्ग फीट और खुदरा दुकान की दर लगभग रु। 2400 प्रति वर्ग फीट क्योंकि जैसे-जैसे परियोजना की इकाई बिक्री होती रहती है, वैसे-वैसे इसमें बिल्डर की कीमत होती है। बढ़ता रहता है और यहीं से प्रोजेक्ट में ट्विस्ट आता है।

भूटानी साइबरथम एश्योर्ड रिटर्न

जब बिल्डर को लगता है कि अंडर कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट होने के कारण इस रेट पर प्रोजेक्ट को बेचना मुश्किल है। फिर बिल्डर उसमें सुनिश्चित रिटर्न की योजनाएं लेकर आता है और फिर अपने दिमाग से खेलने का खेल शुरू करता है जिसमें बारह प्रतिशत ब्याज के लालच में आपको चीजें बेची जाती हैं और आप भी मूर्खता से ऐसी योजनाओं में पैसा लगाते हैं और जैसा कि आप जानते हैं कि मैंने अपने पिछले लेख में कई बार बताया है कि सुनिश्चित रिटर्न और सुनिश्चित रिटर्न में अंतर होता है और वे सुनिश्चित रिटर्न की योजनाएं तभी लाते हैं जब उन्हें किसी परियोजना को बेचने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है, इसलिए जब भी आप एक अच्छा प्राप्त करना चाहते हैं। कमर्शियल प्रोजेक्ट में सुनिश्चित रिटर्न की स्कीमें तो हमें देखने को नहीं मिलती हैं, लेकिन फिर भी बिल्डरों को प्रोजेक्ट में पैसा बारह फीसदी ब्याज देकर उन लोगों को मिलता है जिनका बजट पांच लाख से तीस लाख के बीच होता है और लोग ऐसे काम भी करते हैं. उनके दिमाग का उपयोग किए बिना। योजनाओं में फंसता रहता है जबकि सुनिश्चित रिटर्न वाली योजनाएं कभी भी एक अच्छा निवेश साबित नहीं होती हैं और पिछले कई वर्षों में विभिन्न शहरों में बिल्डरों पर सुनिश्चित रिटर्न के चेक बाउंस के मामले हैं और इस परियोजना में भी आपको सुनिश्चित रिटर्न मिलेगा। इसी तरह की योजनाओं को मिलेगा।

क्या भूटानी साइबरथम निवेश के लिए अच्छा है?

मनुष्य की पीड़ा का वास्तविक कारण उसकी अज्ञानता और लालच है और इस अज्ञानता के कारण बहुत से लोग लालची हो जाते हैं और एक गलत परियोजना का चयन करते हैं जो उनके दुख का कारण बनती है और यह अज्ञानता हमारी बुद्धि में विवेक की कमी के कारण है। और यह लालच के कारण आता है, मैं ऐसा इसलिए भी कह रहा हूं क्योंकि मेरे बार-बार मना करने के बावजूद, बहुत से लोग इन रिटर्न योजनाओं में फंस रहे हैं और यहां तक ​​कि मैंने उन्हें जो अच्छे प्रोजेक्ट सुझाए हैं, वे भी सुनिश्चित रिटर्न योजनाओं की तलाश में हैं। हुह। एक बात आपको ध्यान रखनी है कि आप पूरे एनसीआर में कहीं भी पचास लाख से कम की अच्छी कमर्शियल प्रॉपर्टी में निवेश नहीं कर सकते हैं और अगर आप किसी भी कमर्शियल प्रॉपर्टी में पच्चीस लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपका पैसा वहीं डूब जाएगा। तो यह तय है।

साइबरथम प्रोजेक्ट में भी बिल्डर ने कई सुनिश्चित रिटर्न स्कीमें दी हैं। क्योंकि बिना प्लान निकाले इस प्रोजेक्ट को बेचना आसान नहीं था। और इसके पीछे कई कारण हैं, जिनमें से पहला है इस प्रोजेक्ट की लोकेशन। जो कि व्यावसायिक दृष्टि से बहुत ही दबा हुआ है और किसी व्यावसायिक परियोजना के लिए एक अच्छी लोकेशन का होना बहुत जरूरी है, लेकिन आपने इस परियोजना के विज्ञापन और प्रचार में अक्सर सुना होगा कि इसकी लोकेशन बहुत अच्छी है लेकिन वास्तव में जमीन हकीकत कुछ और है और दूसरी बात यह है कि इस परियोजना को एक व्यावसायिक परियोजना के रूप में उजागर किया जा रहा है जबकि यह एक आईटी भूमि पर बनाई जा रही परियोजना है, जिसमें आपको आईटी कार्यालयों में अधिकतर जगह मिल जाएगी और आईटी कार्यालय को 6500 रुपये प्रति वर्ग फुट के लिए ले जाया जाएगा वह भी निर्माणाधीन। मंच पर बिल्कुल गलत फैसला।

यदि आप इन ऑफिस स्पेस को स्वयं के उपयोग के लिए भी देखते हैं, तो भी इस दर पर यहां संपत्ति लेना एक स्मार्ट निर्णय नहीं है क्योंकि इस दर में इस परियोजना के लिए पहले से ही बहुत कुछ स्थानांतरित करने के लिए तैयार संपत्ति है। आपने इसके बारे में भी सुना होगा कि भूटानी एक अवधारणा आधार निर्माता है और वह अपनी प्रत्येक परियोजना में एक अद्वितीय विषय लाता है, इसलिए मैं इस बारे में कहूंगा कि अवधारणा और विषय परियोजना के विपणन में बहुत मदद करते हैं, लेकिन वास्तव में नहीं।

भारत में इनके बारे में तभी कहा जा सकता है जब बिल्डर खुद को पूरा कर ले, क्योंकि अन्य भूटानी बिल्डर प्रोजेक्ट्स में भी हमने बड़े-बड़े दावे और कॉन्सेप्ट देखे हैं, लेकिन अब तक आपको किसी भी प्रोजेक्ट में डिलीवरी के बाद की गुणवत्ता नजर नहीं आती है। सारे दावे सिर्फ सपने हैं और आज की स्थिति में यदि आप अल्फाथम परियोजना की डिलीवरी के बाद उनकी परिष्करण गुणवत्ता देखते हैं तो इसे औसत गुणवत्ता कहा जा सकता है

भूटानी साइबरथम कब्ज़ा

अब अगर साइबरथम प्रोजेक्ट के कब्जे की बात करें तो रेरा के मुताबिक इस पूरे प्रोजेक्ट को लाइव होने में डेढ़ साल का और समय लगेगा, लेकिन प्रोजेक्ट के कंस्ट्रक्शन स्टेज को देखकर ऐसा नहीं लगता है कि यह समय सीमा तक परियोजना को पूरा कर लिया जाएगा। यदि पाया जाता है, तो अंत में मैं आपको बताऊंगा कि भूटानी साइबरथम परियोजना एक थीम और कॉन्सर्ट बेस प्रोजेक्ट है, लेकिन इस दर को दर्ज करने से, आप इस परियोजना से अच्छी प्रशंसा प्राप्त नहीं कर पाएंगे और दूसरी परियोजना के खराब स्थान के कारण, इसके आसपास के सेक्टर। जो लोग इससे आगे हैं उन पर लोगों का ध्यान ज्यादा रहेगा। दोस्तों जो प्रोजेक्ट आपकी पूंजी वृद्धि और किराये की आय के अनुसार अच्छा है, मैं समय-समय पर उस प्रोजेक्ट को आपके साथ साझा करता हूं और आपके साथ साझा किए गए प्रोजेक्ट में और शोध की कोई गुंजाइश नहीं है। लेकिन कुछ लोग अभी भी बाजार से इस तरह के वर्गीकरण और योजना को सुनते हैं और उनकी तुलना मेरे द्वारा बताए गए प्रोजेक्ट से करते हैं, तो मुझे उनके लिए गुस्से से ज्यादा अफसोस होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.